कौन है गंगूबाई काठियावाड़ी, जिसके दमदार रोल में नजर आई आलिया भट्ट

Alia bhatt gangubai kathiyavadi

बॉलीवुड के दिग्गज निर्देशक संजय लीला भंसाली की अगली फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ में आलिया भट्ट ‘गंगूबाई’ की मुख्य भूमिका में नजर आएंगी।फिल्म से आलिया का पहला लुक रिलीज कर दिया गया है । साथ ही फिल्म की रिलीज डेट भी आ गई है ।फिल्म के एक पोस्टर में आलिया दो चोटी बांधे, आखो में मोटा काजल और पास में बंदूक रखे नजर आ रही हैं । वही दूसरे ब्लैक एंड वाइट पोस्टर में आलिया साड़ी पहने, माथे पर बड़ी सी लाल बिंदी, आखो में मोटा काजल और नाक में नथ पहने खूबसूरत लुक में नजर आ रही है। फिल्म से आलिया के दोनों ही लुक काफी दमदार लग रहे है ।संजय लीला भंसाली के साथ पहली बार आलिया भट्ट किसी फिल्म में काम कर रही है और इसमें आलिया माफिया डॉन गंगूबाई के किरदार में नजर आएगी।

अब आप सोच रहे होंगे की आखिर गंगूबाईकौन है जिनके ऊपर यह फिल्म बनाई जा रही है । लेखक एस हुसैन जैदी की किताब ‘माफिया क्वीन्स ऑफ मुंबई’ के मुताबिक गंगूबाई गुजरात के कठियावाड़ की रहने वाली थीं, जिसके चलते उनको गंगूबाई काठियावाड़ी कहा जाता था।बहुत ही कम उम्र में गंगूबाई को उनके पति ने वेश्यावृत्ति में ढकेल दिया गया था। बाद में कुख्यात अपराधी गंगूबाई के ग्राहक बन गए। गंगूबाई मुंबई के कमाठीपुरा इलाके में कोठा चलाती थीं। गंगूबाई 60 के दशक में मुंबई माफिया का बड़ा नाम थीं और उन्होंने सेक्सवर्कस और अनाथ बच्चों के लिए भलाई के लिए बहुत काम किया था।

गंगूबाई का पूरा नाम गंगा हरजीवनदास काठियावाड़ी था। गंगूबाई पहले बॉलीवुड फिल्मों में एक्ट्रेस बनना चाहती थीं। गंगूबाई जब 16 साल की थीं तो उनको उनके पिता के अकाउंटेंट से प्यार हो गया, गंगूबाई ने उससे भागकर शादी कर ली और मुंबई में आकर बस गईं। लेकिन यह शादी नहीं फ्रॉड था, गंगूबाई के पति ने उन्हें धोखा दिया और 500 रुपये में उन्हें कोठे में बेच दिया।

एस हुसैन जैदी की किताब के मुताबिक माफिया डॉन करीम लाला की गैंग के एक सदस्य ने गंगूबाई के साथ रेप किया था। जिसके बाद अपने लिए गंगूबाई लड़ीं और करीम लाला से मुलाकात की। गंगूबाई ने करीम लाला को राखी बांधी और उन्हें अपना भाई बना लिया। करीम लाला की बहन होने के चलते जल्दी ही कमाठीपुरा की कमान गंगूबाई के हाथ में आ गई। ऐसा कहा जाता है कि गंगूबाई किसी भी लड़की को उसकी बिना मर्जी के कोठे में नहीं रखती थीं।

वैसे तो आलिया हाईवे, राजी जैसी फिल्मो में दमदार अभिनय से दर्शको को काफी इम्प्रेस कर चुकी है लेकिन वो पहली बार किसी भी फिल्म में ऐसा रोल करने जा रही हैं और यह फिल्म आलिया के करियर का टर्निंग पॉइंट साबित हो सकती है।

यह फिल्म 11 सितंबर 2020 को थिएटर्स में रिलीज़ होगी।

Related posts