अंबानी परिवार के बच्चे अपने खानदानी बिजनेस में ये भूमिकाएं और जिम्मेदारियां निभाते है

Ambani kids

बिजनेस टायकून मुकेश अंबानी का परिवार अक्सर चर्चा में रहता है. वही मुकेश अंबानी के तीनों बच्चे भी कई सुर्खियां अपने नाम करते है. मुकेश और नीता अंबानी के बच्चे ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और अनंत अंबानी लैविश लाइफस्टाइल जीते है. ये तीनो भाई बहन रिलायंस इंडस्ट्रीज में अहम पदों पर हैं. तो आइये आज जानते है मुकेश नीता के इन तीनों बच्चों की भूमिका और ज़िम्मेदारियां क्या है.

ईशा अंबानी (Isha Ambani)

Isha ambani
Isha ambani’s Roles and responsibilities in the family business

ईशा ने अपनी स्कूलिंग मुंबई स्थित धीरूभाई अंबानी स्कूल से की है और ग्रेजुएशन येल यूनिवर्सिटी से साइकोलॉजी और साउथ एशियन स्टडीज में किया है. इसके बाद ईशा ने बिजनेस एनालिस्ट के तौर पर मैनेजमेंट कंसल्टिंग फर्म मैककिनसे एंड कंपनी के साथ काम करना शुरू कर दिया था. ईशा को 2014 में रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में जगह मिल गई. वही रिपोर्ट के अनुसार ईशा रिलायंस फाउंडेशन में एडिशनल डायरेक्टर भी हैं. साल 2016 में ईशा ने लैक्मे फैशन वीक में ऑनलाइन फैशन रिटेल ब्रांड AJIO को लॉन्च किया था. वही ईशा ने रिलायंस आर्ट्स फाउंडेशन की स्थापना की है।

आकाश अंबानी (Akash Ambani)

Akash Ambani
Akash Ambani’s Roles and responsibilities in the family business

मुकेश और नीता अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी ने भी अपनी स्कूली पढ़ाई धीरुभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से की थी। उन्होंने अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन की पढ़ाई अमेरिका की ब्राउन यूनिवर्सिटी से की है. आकाश अंबानी को साल 2014 में रिलायंस रिटेल के बोर्ड में बतौर एक निदेशक शामिल कर लिया गया था. आकाश रिलायंस जियो के डाय़रेक्टर, स्ट्रैटजी हेड और एग्जिक्यूटिव कमेटी के भी सदस्य हैं। वही वो जियो की गवर्निंग और ऑपरेटिंग बॉडी का भी हिस्सा हैं। इसके सिवा आकाश मुंबई इंडियंस और इंडियन सुपर लीग का कार्यभार भी सँभालते है.

अनंत अंबानी (Anant Ambani)

Anant Ambani
Anant Ambani’s Roles and responsibilities in the family business

मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी ने भी अपनी स्कूली पढ़ाई धीरुभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से की थी. उसके बाद अनंत ने रोड आइलैंड में ब्राउन यूनिवर्सिटी से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है. अनंत सब से जियो प्लेटफॉर्म के बोर्ड में एडिशनल डायरेक्टर के तौर पर काम कर रहे थे। लेकिन रिपोर्ट के अनुसार अनंत को फ़िलहाल रिलायंस की ग्रीन एनर्जी कंपनियों का डायरेक्टर नियुक्त किया गया है। इसके अलावा अंनत पिछले साल फरवरी में कंपनी के ऑयल टू केमिकल बिजनेस का डायरेक्टर का कार्यभार दिया गया था.

जय अनमोल अंबानी (Jai Anmol Ambani)

Jai Anmol Ambani
Jai Anmol Ambani’s Roles and responsibilities in the family business

मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी के बड़े बेटे जय अनमोल अंबानी ने जय अनमोल अंबानी ने धीरू भाई इंटरनेशनल स्कूल से स्कूली शिक्षा पूरी की है। इसके बाद अनमोल ब्रिटेन के सेवेन ओक्स स्कूल में आगे की पढ़ाई के लिए गए। अनमोल ने Warwick Business School से एमबीए की डिग्री ली है। पढ़ाई पूरी करने के बाद अनमोल ने रिलायंस ग्रुप में काम करना शुरू किया.

जय अंशुल अंबानी (Jai Anshul Ambani)

Jai Anshul Ambani
Jai Anshul Ambani’s Roles and responsibilities in the family business

मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी के छोटे बेटे जय अंशुल अंबानी ने अमेरिकी स्कूल से international baccalaureate program पूरा किया है और साथ ही साथ न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के स्टर्न स्कूल ऑफ बिजनेस से बिजनेस मैनेजमेंट में बैचलर की डिग्री हासिल की है. वही विदेश से पढ़ाई पूरी करने के बाद अंशुल ने अपने पिता अनिल और बड़े भाई अनमोल की तरह रिलायंस ग्रुप में काम करना शुरू किया.

Related posts