कोकिलाबेन अंबानी की जीवनी, शिक्षा और विवाहित जीवन 

Kokilaben Ambani

कोकिलाबेन भारत के मशहूर बिजनेसमैन और स्वर्गीय धीरूभाई अम्बानी की पत्नी है और मुकेश अम्बानी और अनिल अम्बानी की माँ है. आज कोकिलाबेन का 88 वां जन्मदिन है आइये उनके जन्मदिन के मौके पर उनकी जीवनी जानते है.

कोकिलाबेन अंबानी का जन्म

कोकिलाबेन अंबानी का जन्म नवानगर राज्य, ब्रिटिश भारत  जामनगर, गुजरात में 24 फरवरी 1934 को हुआ था. उसका जन्म एक गुजराती पटेल परिवार में हुआ था. कोकिलाबेन के पिता का नाम रतिलाल जसराज पटेल था जो टेलीग्राफ कार्यालय में कार्यरत थे। उनकी माता का नाम रुक्षमणी बेन पटेल था, वह एक गृहणी थी। 

कोकिलाबेन की शिक्षा

कोकिलाबेन ने ज्यादा पढ़ाई नहीं की है, उन्होंने गुजरात के जामनगर शहर की सजुबा व गर्ल्स हाई स्कूल से शिक्षा प्राप्त की थी. कोकिलाबेन अंबानी ने सिर्फ 10th क्लास तक ही पढाई की हुई है.

कोकिलाबेन अंबानी का विवाहित जीवन 

Kokilaben Ambani
Married life of Kokilaben Ambani

कोकिलाबेन अंबानी ने साल 1955 मे भारत के प्रसिद्ध बिजनेसमैन उद्योगपति धीरूभाई अंबानी के साथ शादी की थी। धीरूभाई अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक थे। शादी के बाद कोकिलाबेन और धीरूभाई अम्बानी चार बच्चों के माता पिता बने. इनके दो बेटे मुकेश अम्बानी और अनिल अम्बानी है वही इनकी दो बेटियां नीना और दीप्ती है।  

कोकिलाबेन के शौक

Kokilaben
Kokilaben’s favourite things

कोकिलाबेन को साड़ी पहनने का शौक है वही उन्हें गुलाबी साड़ी खूब पसंद है. अक्सर उन्हें फैमिली फंक्शन और इवेंट में सिर्फ गुलाबी साड़ी में ही देखा गया है. वही कोकिलाबेन डिज़ाइनर अबू जानी, संदीप खोसला और सब्यसाची के बनाये कपड़े पहनना ज्यादा पसंद करती हैं। वही कोकिलाबेन को घूमने -फिरने का भी काफी शौक है। उन्हें लंदन और स्विटरज़रलैंड जाना काफी पसंद है. कोकिलाबेन को गाड़ियों का भी काफी शौक है उनके पास कई ब्रांड की गाड़ियां है लेकिन उनकी पसंदीदा कार मर्सिडीज बेंज है। इसके साथ ही कोलिकाबेन को गहने पहनने का भी शौक है. कोकिलाबेन के गहने बेशकीमती रत्नों के होते हैं.

कोकिलाबेन अंबानी अस्पताल

बिजनेसमैन मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी ने मुंबई में अपनी माता कोकिलाबेन नामक हॉस्पिटल का निर्माण करवाया है। कोकिलाबेन धीरूभाई अम्बानी अस्पताल भारत देश का सबसे बड़ा और अच्छा हॉस्पिटल है। 

Kokilaben Ambani Biography

Related posts