सुशांत सिंह राजपूत से लेकर नरगिस तक इन दिग्गज सेलेब्स के नाम पर है देश विदेश में सड़के

Bollywood legendary celebs

बॉलीवुड सेलेब्स की फैंस फॉलोविंग कभी खत्म नहीं होती चाहे वो सेलेब्स दुनिया से अलविदा ही क्यों न हो चुके हो लेकिन फैंस के दिल में उनके लिए प्यार और सम्मान हमेशा बना रखता है. आज हम आपको उन सेलेब्स के बारे में बताएंगे जिनको सम्मान देने के लिए, इनके प्रति प्यार जताने के लिए, इन्हें हॉनर देने के लिए देश विदेश में सड़को को इन सेलेब्स का नाम दिया गया है.

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput)

Sushant singh rajput
Road made on Sushant Singh Rajput’s name

बॉलीवुड के दिवंगत एक्टर सुशांत सिंह राजपूत का पिछले साल 14 जून को निधन हो गया था. 21 जनवरी 2021 को सुशांत का 35वां जन्मदिन था इस दिन एक बड़ा फैसला लिया गया था. सुशांत की याद में उनको सम्मान देने के लिए दक्षिणी दिल्ली के एंड्रयूज गंज में एक सड़क का नाम सुशांत के नाम पर रखने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है. इस खबर के बाद सुषंट के सभी फैंस बेहद खुश है.

मोहम्मद रफी (Mohammed Rafi)

Mohammed Rafi
Road made on Mohammed Rafi’s name

इस लिस्ट में भारत के लेजेंड्री सिंगर मोहम्मद रफी शामिल है. आज भी लोग रफ़ी साहब के गाने गुन गुनाते है. वही लोग रफ़ी साहब को इतना पसंद करते है की उनके निधन के बाद उन्हें सम्मान देने के लिए उनके नाम पर मुंबई के बांद्रा में एक मोहम्मद रफी चौक हैं. जो रफ़ी साहब के घर से कुछ दूरी पर है.

एआर रहमान (A. R. Rahman)

A. R. Rahman
Road made on A. R. Rahman’s name

ऑस्कर विनर पॉपुलर सिंगर और कंपोजर एआर रहमान के दुनिया भर में फैंस है. एआर रहमान के लिए सम्मान और हॉनर दिखने के लिए ओंटारियो, कनाडा की एक सड़क का नाम अल्लाह रक्खा रहमान स्ट्रीट है.

नरगिस (Nargis)

Nargis Dutt
Road made on Nargis’s name

बॉलीवुड की दिग्गज अदाकारा नरगिस दत्त 1940 से 1960 के दशक में बॉलीवुड की मोस्ट फेवरेट एक्ट्रेस बन गई थीं. नरगिस आज हमारे बीच नहीं है लेकिन उनकी फिल्में आज भी हमारे बीच ज़िंदा है. नागिन को सम्मान देने के लिए मुंबई में बांद्रा वेस्ट, पाली हिल इलाके उनके नाम पर नरगिस रोड है.

राज कपूर (Raj Kapoor)

Raj Kapoor
Road made on Raj Kapoor’s name

हिंदी फिल्मों के सबसे बड़े शोमैन कहे जाने वाले दिग्गज निर्देशक और अभिनेता राजकपूर के नाम की रोड कनाडा में हैं. राज कपूर के नाम की ये रोड ब्रैंपटन, कनाडा में है जिसका नाम राज कपूर क्रिसेंट है.

मनोज कुमार (Manoj Kumar)

Manoj Kumar
Road made on Manoj Kumar’s name

मशहूर एक्टर मनोज कुमार के सम्मान में उनके नाम पर शिरडी में सड़क बनाई गयी है. मनोज कुमार साई बाबा में काफी विस्वास रखते थे उन्होंने 1977 में शिरडी के साई बाबा फिल्म में अभिनय किया था इसलिए मनोज कुमार के सम्मान में सिरडी जाने वाली सड़क को उनका नाम दिया गया.

आरडी बर्मन (R. D. Burman)

R. D. Burman
Road made on R. D. Burman’s name

संगीत के जादूगर राहुल देव बर्मन यानि आरडी बर्मन ने छोटी सी उम्र में ही सैकड़ों गाने बॉलीवुड को दिए. उनके निधन के बाद उन्हें सम्मान और प्यार जताने के लिए मुंबई के सांताक्रूज वेस्ट में उनके नाम पर एक चौक है, इस चौक का नाम आरडी बर्मन चौक है जो बर्मन के घर के नजदीक है.

Related posts