अमिताभ बच्चन से प्रियंका चोपड़ा तक जानिए इन बॉलीवुड सेलेब्स की पहली कमाई कितनी थी

Bollywood celebs

बॉलीवुड ऐसी दुनिया है जहां हर कोई सफल होने का सपना देख कर आता लेकिन ये सफलता किसी को मिलती है किसी को नहीं. वही बॉलीवुड में कई सेलेब्स ऐसे है जिनका न फ़िल्मी बैकग्राउंड होता है और न कोई गॉडफादर होता है लेकिन फिर भी अपनी मेहनत और अभिनय से ये सेलेब्स दर्शकों का दिल जीत कर इंडस्ट्री में जगह बनाते है. लेकिन इंडस्ट्री में जगह बनाने सेलेब्स काफी संघर्ष कर चुके है और छोटी मोटी नौकरियां भी जिससे उन्हें कुछ खास सैलरी नहीं मिलती थी. तो आइये आज जानते है बॉलीवुड सेलेब्स की पहली सैलरी कितनी थी.

नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah)

Naseeruddin Shah
Naseeruddin Shah’s first salary

बॉलीवुड में खूब नाम कमाने वाले अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने 16 साल की उम्र से ही अभिनय शुरू कर दिया था. नसीरुद्दीन शाह को लेजेंड्री एक्टर राजेंद्र कुमार की एक फ़िल्म के सीन में उनके पीछे खड़ा रहना था. जिसके लिए उन्हें महज 7.50 रुपये बतौर पहली सैलरी मिले थे.

इरफान खान (Irrfan Khan)

Irrfan Khan
Irrfan Khan’s first salary

बॉलीवुड के दिवंगत अभिनेता इरफान खान भले अब इस दुनिया में नहीं रहे लेकिन फैंस के दिलों में वो आज भी ज़िंदा है. इरफान खान दुनिया को अलविदा करने से पहले बॉलीवुड में कई हिट फिल्मे कर चुके है और अपने परिवार के लिए करोड़ो की संपत्ति बना चुके है. एक्टिंग के क्षेत्र में आने से पहले इरफान टीचर हुआ करते थे और प्रत्येक स्टूडेंट से 25 रुपये फीस मिलती थी.

रोहित शेट्टी (Rohit Shetty)

Rohit Shetty
Rohit Shetty’s first salary

बॉलीवुड के एक्शन डायरेक्टर रोहित शेट्टी ने बॉलीवुड को गोलमाल और सिंघम जैसी कई ब्लॉकबस्टर फिल्में दी है और उनकी फिल्मों ने करोडो की कमाई की है. लेकिन एक समय में रोहित फ़िल्म मेकर कुकू कोहली के अस्सिटेंट रह चुके है जिसके लिए उन्हें प्रतिदिन 35 रुपये फीस मिलती थी.  

शाहरुख खान (Shahrukh Khan)

Shahrukh Khan
Shahrukh Khan’s first salary

बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख़ खान आज दुनिया भर में पॉपुलर है. आज के समय में वो करोडो के मालिक है. लेकिन करोड़ों का मालिक बनने से पहले शाहरुख़ ने काफी संघर्ष किया है. शाहरुख़ ने पहला काम पंकज उधास के एक कॉन्सर्ट में एक ‘Usher’ के रूप में किया था जहां उन्हें पहली सैलरी के रूप में महज 50 रुपये मिले थे. 

ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan)

Hrithik Roshan
Hrithik Roshan’s first salary

बॉलीवुड के पॉपुलर एक्टर ऋतिक रोशन ने अपने अभिनय और डांस से लाखों फैंस के दिलों को जीता है. बॉलीवुड में डेब्यू से पहले ऋतिक ने फिल्म आशा में जितेंद्र के साथ एक डांस नंबर किया था जिसमे उनको 100 रुपए बतौर पहली फीस मिले थे।

रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor)

Ranbir Kapoor
Ranbir Kapoor’s first salary

बॉलीवुड के हैंडसम एक्टर रणबीर कपूर ने अपने अभिनय से फैंस के दिलों  बनाई है. बॉलीवुड में डेब्यू करने से पहले रणबीर अपने पिता ऋषि कपूर की फिल्म ‘प्रेम ग्रंथ’ में सहायक के रूप में काम कर चुके है जिसके लिए उन्हें 250 रुपये बतौर पहली सैलरी मिले थे.

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan)

Amitabh Bachchan
Amitabh Bachchan’s first salary

बॉलीवुड के सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने बॉलीवुड में एक से बढ़ कर एक हिट फिल्में की है. बॉलीवुड के शहंशाह बनने से पहले अमिताभ कोलकाता में शिपिंग फर्म Shaw & Wallace के लिए एक एग्जीक्यूटिव के तौर पर काम करते थे और इस काम के लिए अमिताभ बच्चन को पहली सैलरी के रूप में 500 रुपये मिले थे.

धर्मेंद्र (Dharmendra)

Dharmendra
Dharmendra’s first salary

बॉलीवुड के हीमैन धर्मेंद्र ने 60 70 के दशक में एक से बढ़ कर एक बेहतरीन फिल्में की है. धर्मेंद्र ने साल 1960 में ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ फिल्म से इंडस्ट्री में कदम रखा था इस फ़िल्म के लिए उन्हें बतौर सैलरी 500 रुपये मिले थे.  

रणदीप हुड्डा (Randeep Hooda)

Randeep Hooda
Randeep Hooda’s first salary

अपने दमदार अभिनय से हर किरदार में जान ड़ाल देने वाले बॉलीवुड के पॉपुलर एक्टर रणदीप हुड्डा भी इस लिस्ट में शामिल है. रणदीप हुड्डा जब हायर एजुकेशन के लिए ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न गए थे. उस समय उन्होंने वहां अपना खर्चा चलाने के लिए रेस्टोरेंट में वेटर का काम किया था. इस दौरान उन्हें पहली सैलरी के तौर पर 8 डॉलर मिले थे जो इंडियन रुपये के अनुसार लगभग 600 रुपये है.

मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee)

Manoj Bajpayee
Manoj Bajpayee’s first salary

बॉलीवुड इंडस्ट्री में जाना माना नाम मनोज बाजपेयी ने अभिनय में कदम रखने से पहले अपना पहला काम बतौर असिस्टेंट किया था. मनोज मशहूर इंडियन थियेटर डायरेक्टर Barry John को एक नाटक के दौरान असिस्ट कर चुके है. जिसके लिए मनोज को पहली सैलरी के रूप में 1200 रुपये मिले थे.

अक्षय कुमार (Akshay Kumar)

Akshay Kumar
Akshay Kumar’s first salary

बॉलीवुड के खिलाडी अक्षय कुमार आज के समय में एक बड़े सुपरस्टार हैं.  बॉलीवुड में कदम रखने से पहले अक्षय कुमार बैंकॉक में थे और अपना खर्चा निकालने के लिए अक्षय ने शेफ और वेटर का काम किया था जिससे उन्हें 1500 रुपये सैलरी मिलती थी.

इमरान हाश्मी (Emraan Hashmi)

Emraan Hashmi
Emraan Hashmi’s first salary

बॉलीवुड के जाने माने एक्टर इमरान हाश्मी ने बेहद छोटी उम्र में काम किया था. इमरान हाश्मी जब सिर्फ 7 साल के थे तब उन्होंने पहली बार एक विज्ञापन में काम किया था. इसके लिए उन्हें पहली सैलरी के रूप में 2500 रुपये मिले थे.

सोनम कपूर (Sonam Kapoor)

Sonam Kapoor
Sonam Kapoor’s first salary

बॉलीवुड की पॉपुलर डीवा सोनम कपूर के नाम करोडो की संपत्ति है. बॉलीवुड में कदम रखने से पहले सोनम संजय लीला भंसाली को असिस्ट कर चुकी है. इस दौरान सोनम को बतौर पहली सैलरी 3000 रुपये मिले थे.

प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra)

Priyanka Chopra
Priyanka Chopra’s first salary

आज के समय में बॉलीवुड से हॉलीवुड तक पहचान पाने वाली अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने अपनी महंत के दम पर आज करोड़ों रुपये की संपत्ति अपने नाम की है. प्रियंका चोपड़ा को साल 2000 में मिस वर्ल्ड बनने के बाद पहले असाइनमेंट के लिए 5 हजार रुपये मिले थे. ये ही उनकी पहली सैलरी थी.

आमिर खान (Aamir Khan)

Aamir Khan
Aamir Khan’s first salary

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान आज के समय में सुपरस्टार है वो अपनी एक फिल्म के लिए करोड़ रुपए लेते है. लेकिन उनकी पहली सैलरी 1000 रुपए थी. आमिर को ये सैलरी उनकी पहली फिल्म कयामत से कयामत तक के लिए दी गयी थी. उनके हर महीने एक हज़ार रुपए मिलते थे और कुल मिलाकर इस फिल्म के लिए उन्हें 11 हज़ार रुपए मिले थे.

सलमान खान (Salman Khan)

Salman Khan
Salman Khan’s first salary

बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान आज इंडस्ट्री का बहुत बड़ा नाम है. सलमान ने बॉलीवुड में फिल्म बीवी हो तो ऐसी से डेब्यू किया था. इस फिल्म के लिए सलमान को 11 हजार रुपये फीस के तौर पर पहली सैलरी मिली थी.

Bollywood Celebrities And Their First Salary

Related posts