‘Hum Aapke Hai Kaun’ को 25 साल हुए पुरे, जानिए फिल्म से जुड़े कुछ अनसुने किस्से

Hum aapke hai kaun

सलमान खान और माधुरी दीक्षित की फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ 90 के दशक की सबसे सुपरहिट फिल्म में से एक है। आज इस फिल्म के 25 साल पूरे होने की खुशी में मुंबई के लिबर्टी सिनेमा में इसकी स्क्रीनिंग रखी गई थी। इस मौके पर माधुरी दीक्षित समेत सलमान खान और फिल्म की पूरी स्टार कास्ट मौजूद रही।

फिल्म के 25 साल पूरे होने के मौके पर निर्देशक सूरज बड़जात्या, पूरे परिवार समेत मोहनिश बहल, रेणुका सहाणे अपने पति आशुतोष राणा संग, एक्ट्रेस बिंदू, सतीश शाह सभी मौजूद थे।

मीडिया से रू-ब-रू होने के साथ सलमान खान और माधुरी दीक्षित ने स्पेशल डिमांड पर ‘हम आपके हैं कौन’ के सुपरहिट गाने ‘पहला-पहला प्यार है’ पर डांस किया।इस रोमांटिक डांस को रिक्रिएट करते हुए सलमान और माधुरी बेहद एक्साइटेड नजर आ रहे हैं।

आज हम आपकी फिल्म से जुड़े ऐसे कुछ फैक्ट्स बता रहे है जो शायद ही आप जानते होंगे

1. इस फिल्म के लिए माधुरी दीक्षित ने निशा का किरदार निभाने के लिए 2.75 करोड़ रुपये फीस ली थी, जो की उस टाइम के हिसाब से बहुत ज्यादा थी।

2. क्या आप जानते हैं कि ‘हम आपके हैं कौन’ पहली हिंदी फिल्म थी जिसने 1 अरब की कमाई की थी, जोकि उस जमाने की एक बहुत ही बड़ी सक्सेस थी। यह अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म बन गई है।

3. “हम आपके हैं कौन” बॉलीवुड की पहली फिल्म है जिसमें सबसे ज्यादा 14 गाने थे और सरे की सरे सुपर हिट थे।

4 . दोस्तों इस फिल्म में लता मंगेशकर ने 10 गाने गाई थी। पर वो कोई भी अवॉर्ड लेना नहीं चाहती थी,वो चाहती थी की अब नई सिंगर्स कामौका मिले। पर पब्लिक के डिमांड पर उन्हें फिल्म के सांग “दीदी तेरा देवर दीवाना” के लिए एक स्पेसल अवॉर्ड से नाबाज़ा गया था। और इस अवॉर्ड को लता जी ने स्वीकार भी किया था।

5 . “हम आपके हैं कौन”(Hum Aapke Hain Koun) मुंबई के लिबर्टी सिनेमा में 125 सप्ताह तक चली और इसे देखने वालों की संख्या लगभग 2 करोड़ की थी।

6. इस फिल्म के कलाकारों को जब शूटिंग के दौरान फ्री टाइम मिलता था तो वो अपने काम से स्ट्रेस को दूर करने के लिए क्रिकेट खेला करते थे। इस फिल्म के कलाकारों ने यह बहुत ही अनोखा तरीका निकाला था स्ट्रेस फ्री रहने के लिए।

7. भले ही फिल्म “हम आपके हैं कौन” (Hum Aapke Hain Koun) में कहीं भी ऊटी शहर का मेंशन ना हो पर इस फिल्म को ज्यादातर ऊटी और कूनूर के खूबसूरत वादियों में ही शूट किया गया था।फिल्म का गाने “ये मौसम का जादू” मर आप कुन्नूर के चाय बागानों की खूबसूरती देख सकते है।

8. क्या आपको पता है दोस्तों बॉलीवुड की इतनी बड़ी की रोमांटिक ब्लॉकबस्टर फिल्म देने निर्माता सूरज बड़जात्या की उम्र उस समय 24 साल की थी, और किसी को भी उनसे इतनी बड़ी हिट फिल्म मि उम्मीद नहीं थी।

9. ‘हम आपके हैं कौन’ के निर्देशक और लेखक सूरज बड़जात्या को फिल्म के screenplay में एक साल नौ महीने का टाइम लगा था।

10. प्रसिद्ध चित्रकार एम.एफ. हुसैन की माधुरी दीक्षित के प्रति दीवानगी किसी से छुपी नहीं थी, इस फिल्म में एम.एफ. हुसैन माधुरी की खूबसूरती के इतने कायल हुए की उन्होंने ये फिल्म 85 बार देखी और उनके ऊपर पेंटिंग की पूरी सीरीज भी बना डाली थी।

11. ‘हम आपके हैं कौन’ तेलुगु में भी सुपरहिट रही, जहां इसे ‘प्रेमालयम’ के नाम से डब किया गया था

12. लंदन के एक थियेटर में फिल्म Hum aapke hain koun सक्सेसफुल 50 सप्ताह तक चली। वह थिएटर केवल 3 सप्ताह के लिए ही बुक किया गया था। क्योंकि उसके बाद उस थिएटर का रेनोवेशन होने वाला था। पर इस मूवी का कलेक्शन इतना अच्छा हुआ कि उस थिएटर के मालिक ने थिएटर का रिनोवेशन बाद में कराने का निर्णय लिया।

13. फिल्म में अनुपम खेर ने धर्मेन्द्र के शोले के सीन को री-क्रिएट किया था जिसे आज तक हर कोई याद करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उस समय अनुपम खेर का चेहरा लगभग लकवाग्रस्त था और इसलिए उन्होंने धर्मेंद्र के इस सीन को चुना था ।

14. “हम आपके कौन” जब रिलीज़ हुई तो उस साल के लगभग सारे अवॉर्ड इसी फिल्म को ही मिले थे जिसमे 5 Filmfare Awards और 6 Star Screen Awards शामिल थे ।.

15. क्या आप जानते है फिल्म की शूटिंग के दौरान सलमान हमेशा छींकते रहते थे और माधुरी सभी की मिमिक्री किया करती थीं।

16. इस फिल्म में गाया गया गाना “दीदी तेरा देवर दीवाना” नुसरत फतेह अली खान के गीत “सारे नवीन” से लिया गया था।

17. 1998 में लंदन की एक थिएटर कंपनी में यह फिल्म एक साल तक चली थी, इसी थिएटर में बाद में फिल्म के ऊपर एक नाटक बनाया था जिसका शीर्षक था “14 गाने, 2 शादियों और एक अंतिम संस्कार”।

18. क्या आप जानते है रेणुका शहाणे ने इस फिल्म से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया था। इस फिल्म के पहले रेणुका दूरदर्शन पर चलने वाले बहुत ही चर्चित शो “सुरभि” की प्रेजेंटर थी और टीवी इंडस्ट्री का बहुत जाना माना नाम बन गए थी।

19. हम आपके हैं कौन” 1962 में रिलीज हुई फिल्म “नदिया के पार” का रीमेक था। इस फिल्म को राजश्री प्रोडक्शन के तहत बनाया गया था। फिल्म “नदिया के पार ” के लीड रोल में सचिन,साधना सिंह,मिताली, इंदर ठाकुर, थे।

20. जब फिल्म Hum Aapke Hain Koun के निर्माता सूरज बड़जात्या इस फिल्म के स्क्रिप्ट आलोक नाथ के साथ डिस्कस कर रहे थे तब आलोक नाथ के आंख में आंसू आ गए थे। उसी समय आलोक नाथ ने निर्णय लिया था कि वह इस फिल्म में जरूर काम करना चाहेंगे।

21. “हम आपके हैं कौन” साउथ मुंबई के लिबर्टी सिनेमा में 125 सप्ताह तक चली। जो किसी भी बॉलीवुड हिंदी सिनेमा के लिए काफी लंबा समय है।

Related posts

Leave a Comment