करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं राकेश रोशन, लग्जरी गाड़ियों का है शानदार कलेक्शन

Rakesh Roshan

बॉलीवुड फिल्म अभिनेता और निर्देशक-निर्माता राकेश रोशन आज यानी 6 सितंबर को अपना 73वां जन्मदिन मना रहे है. राकेश रोशन ने एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी हैं। तो आइये आज राकेश रोशन के जन्मदिन पर उनकी नेटवर्थ और करियर के बारे में जानते है.

बॉलीवुड के जाने माने फिल्म निर्देशक और अभिनेता राकेश रोशन का जन्म 6 सितंबर 1949 में मुंबई में हुआ था। राकेश के पिता रोशन एक बॉलीवुड निर्देशक थे। राकेश रोशन ने अपनी शुरुआती सैनिक स्कूल महाराष्ट्र से पूरी की थी.

Rakesh Roshan
Rakesh Roshan’s career

राकेश रोशन ने  बतौर अभिनेता अपने करियर की शुरुआत साल 1970 में फिल्म घर घर की कहानी से की थी। इस फिल्म में वह सपोर्टिंग किरदार में नजर आए थे। राकेश ने लीड रोल में बहुत ही कम फिल्मों में काम किया है, बतौर अभिनेता उनका करियर कुछ खास नहीं था. बतौर अभिनेता राकेश रोशन ने मन मंदिर, बुनियाद, त्रिमूर्ति, गूंज, खेल-खेल में, खूबसूरत और हत्यारा जैसी कई सुपरहिट फिल्में की हैं। हालांकि उनके ज्यादा सफलता नहीं मिली इसलिए उन्होंने साल 1980 में खुद की प्रोडक्शन कंपनी बनाई और उसी साल अपने प्रोडक्शन के बैनर तले फिल्म आप के दीवाने बनाई। लेकिन यह फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई थी। उसके बाद उन्होंने फिल्म कामचोर बनाई जोकि सफल रही।  

Rakesh Roshan
Rakesh Roshan’s networth

इसके बाद उन्होंने फिल्म निर्देशक के रूप में अपना डेब्यू फिल्म खुदगर्ज से किया जिसका प्रदर्शन बॉक्स-ऑफिस पर ठीक ठाक रहा. इसके आलावा उन्होंने बतौर निर्देशक किशन कन्हैया, कारण-अर्जुन जैसी फ़िल्में बनाई जो बॉक्स-ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही। साल 2000 में रोशन ने अपने बेटे ऋतिक को लेकर फिल्म कहो ना प्यार है बनाई जो उस साल की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म थी साथ ही इस फिल्म ने कई अवार्ड भी अपने नाम किये थे। बतौर निर्देशक राकेश रोशन में कोई मिल गया, कृष, कृष 3 जैसी फिल्में बनाई है. वहीं अब खबर है कि राकेश रोशन जल्द ही कृष 4 बनाने की तैयारी में हैं।

राकेश रोशन लम्बे समय से फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय है और करोडो की संपत्ति के मालिक है रिपोर्ट्स के मुताबिक राकेश रोशन की कुल नेटवर्थ 66 करोड़ रुपए है. राकेश का नाम हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के सबसे अमीर निर्माताओं में गिना जाता है. राकेश रोशन का मुंबई में एक आलीशान घर है। उनके पास रॉल्स रॉयस, मर्सिडीज मेबैक, पोर्शे क्यान टर्बो, 1966 फोर्ड मस्टैंग, मर्सिडीज बेन्ज एस क्लास जैसी लग्जरी गाड़ियों का कलेक्शन हैं।

Rakesh Roshan
Rakesh Roshan’s family

राकेश रोशन की शादी साल 1971 में जे ओमप्रकाश के बेटी पिंकी से हुई है। शादी के बाद कपल दो बच्चों के माता पिता बने जिनका नाम बेटा ऋतिक रोशन और बेटी सुनयना रोशन। कपल का बेटा ऋतिक रोशन हिन्दी सिनेमा के पॉपुलर एक्टर है.