ISRO के चंद्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण का ‘बाहुबली’ कनेक्शन जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Chandrayaan 2, Bahubali connection

22 जुलाई सोमवार का दिन भारत देश के लिए काफी महत्वपूर्ण रहा। दोपहर तय समय 2.43 मिनट पर भारत ने अपने दूसरे चंद्र मिशन चंद्रयान-2 का आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सफल प्रक्षेपण किया। भारत के लिए ये मिशन इसलिए भी खास है क्योकि चंद्रयान-2 चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरेगा, जहां अभी तक कोई यान नहीं उतरा है। रोवर के जरिए चांद पर पानी और जीवन की संभावनाओं का पता लगाने के लिए विभिन्न तरह के अनुसंधान किए जाएंगे।

चंद्रयान-2 की सफल लॉन्चिंग पर देश के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित सभी बड़े नेता , खेल जगत के लोग, फ़िल्मी दुनिया से जुड़े कई सेलिब्रिटीज ने देश के गौरवशाली इतिहास के इस सबसे खास पल को साकार करने के लिए ISRO के सभी वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को बधाई दी है। इस मौके पर पूरा देश गौरवान्वित महसूस कर रहा है।

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी की ISRO के चंद्रयान-2 के इस सफल प्रक्षेपण में ‘बाहुबली’ का भी बहुत बड़ा हाथ है। दरअसल, चंद्रयान 2 को ले जाने वाले जीएसएलवी – मार्क तृतीय का उपनाम इसरो ने भारतीय फिल्म ‘बाहुबली’ के नाम पर रखा है. इस खबर को सुनकर प्रभास और ‘बाहुबली’ की पूरी टीम काफी खुश है. इस खुशी और उत्साह में ‘बाहुबली’ स्टार प्रभास ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हुए इस कनेक्शन के बारे में बताया है।

प्रभास ने लिखा ‘हैलो डार्लिंग्स, ये हम सभी के लिए एक खुशी का दिन है जब इसरो के चंद्रयान 2 ने उड़ान भर ली है. ये बाहुबली टीम के लिए भी बेहद सम्मान की बात है कि इस सैटेलाइट को ‘बाहुबली’ का नाम दिया गया है. सालों की मेहनत के बाद ये अपनी तरह की खास क्षमता वाला यंत्र है जो 300 टन की क्षमता वहन कर ले जा सकता है. भारत को ढेर सारी ताकत मिले’.

बता दें कि इससे पहले चंद्रयान-2 (Chandrayaan 2) के साथ जीएसएलवी-एमके तृतीय का प्रक्षेपण 15 जुलाई को सुबह 2.51 बजे होना था लेकिन अचानक तकनीकि खामी के चलते इसका प्रक्षेपण रोकना पड़ा था। 15 जुलाई की रात मिशन की शुरुआत से करीब 56 मिनट पहले इसरो ने ट्वीट कर लॉन्चिंग आगे बढ़ाने का ऐलान किया था। इसरो ने एक हफ्ते के अंदर सभी तकनीकी खामियों को ठीक कर आज इसे सफलतापूर्वक दोबारा प्रक्षेपित किया।

वर्कफ्रंट की बात करे तो प्रभास इन दिनों अपनी आने वाली फिल्म ‘साहो’ को लेकर काफी चर्चा में है। इस फिल्म के दमदार एक्शन सीन्स और धमाकेदार टीज़र के बाद तो फैंस को फिल्म के रिलीज़ का और भी बेसब्री से इंतज़ार हो रहा है। पर लगता है लोगो को अभी फिल्म की रिलीज़ के लिए और इंतज़ार करना पड़ेगा।

कुछ समय पहले फिल्म की रिलीज डेट 15 अगस्त बताई जा रही थी । इसके बाद अक्षय कुमार की मिशन मंगल 15 अगस्त को लॉक हुई तो साहो की रिलीज डेट को बढ़ाकर 30 अगस्त कर दिया हैं ।

इस फिल्म में प्रभास के अलावा, श्रद्धा कपूर, मंदिरा बेदी, नील नितिन मुकेश, जैकी श्रॉफ, चंकी पांडे भी अहम रोल में दिखेंगे।

‘बाहुबली’ की अपर सफलता के बाद लोग अब प्रभास की फिल्म ‘साहों’ से भी बहुत उम्मीद लगाए बैठे है पता चला था कि फिल्म एक एक्शन सीन करीब 70 करोड़ में फिल्माया गया है और प्रभास के साथ श्रद्धा कपूर भी धमाकेदार एक्शन करती हुई नजर आने वाली हैं। इस फिल्म में नील नितिन मुकेश एक बार फिर विलेन का किरदार निभाने वाले है और एक धमाकेदार विलेन के तौर पर प्रभास को कड़ी टक्कर देते हुए नजर आने वाले हैं।

अब यह फिल्म वर्ल्ड वाइड 30 अगस्त को सिनेमाघरो में रिलीज़ होगी।

Related posts

Leave a Comment