winter dryness tips: जाड़ों में त्वचा की करें उचित देखभाल, खुश्की से बचाने के लिए इन तरीकों का करें इस्तेमाल

winter dryness tips

winter dryness tips: सर्दियों का आगाज हो चुका है। इस मौसम में त्वचा का रूखापन, बेजान होना, स्किन प्रॉब्लम्स से परेशान होना आम हैं। ऐसे में कई लोग कई तरह के प्रोडेक्ट यूज करते है। आज हम आपको इस लेख में बताएंगे कि आप सर्दियों में घरेलू नुस्खे अपनाकर किस प्रकार से अपनी त्वचा में नमी बनाएं रख सकते है।

घरेलू नुस्खे अपनाकर त्वचा में बनाएं नमी

ग्लिसरीन
ग्लिसरीन को कॉस्मेटिक उत्पादों के रूप में भी देखा जाता है। आप सर्दियों में ग्लिसीन को मॉइश्चराइजर और लोशन की तरह इस्तेमाल कर सकते है। बता दें, ग्लिसरीन त्वचा की बाहरी लेयर को हाइड्रेड करती है। साथ ही हाथ में हो रही जलन से भी त्वचा को बचाती है और घावों को भी जल्दी से भरने में मदद करती है।

नारियल का तेल
नारियल का तेल किचन से लेकर ब्यूटी तक में यूज किया जाता है। नारियल तेल त्वचा के लिए नैच्युरल मॉइश्चराइजर का काम करता है। बता दें, नारियल का तेल यूज करने से त्वचा में उपस्थित प्रदूषण आदि दूर हो जाता है। साथ ही त्वचा में होने वाले इन्फेक्शन से भी बचाने में मदद करता है। आप इसे लिप पर भी यूज कर सकते है।

बादाम और दूध
सर्दियों के मौसूम में झाईंया होना आम बात है। इससे छूटकारा पाने के लिए आप दूध और बादाम को मिलाकर यूज कर सकते है। दूध से हमारी त्वचा हाइड्रेट होने के साथ-साथ दाग-धब्बें भी कम होते है। बता दें, बादाम का तेल एमोलिएंट होता है, जो कि हमारी त्वचा में नमी को बनाए रखता है।

winter dryness tips
winter dryness tips in hindi

बनाना फेस पैक
केला खाने के साथ-साथ फेस में भी लगाने के काम आता है। बता दें, केले में भरपूर मात्रा में मॉइश्चर और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो कि हमारी त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता हैं। केले का फेस पैक बनाकर यूज करने से मुंहासों, झुर्रियों की समस्या दूर हो जाती है। आप चाहे तो उसमें नीम और हल्दी भी मिला सकते है।

कच्चा दूध और शहद
ब्यूटी प्रॉडेक्ट्स में कच्चे दूध और शहद का प्रयोग किया जाता है। बता दें, कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड और एल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होता है। इसे यूज करने से ड्राई स्किन मॉइस्चराइज हो जाती है। साथ ही शहद को फेस पर यूज करने से त्वचा में लंबे वक्त तक नमी बनी होती है। शहद का चेहरे पर उपयोग करने से चेहरे की मृत कोशिकाओं भी निकल जाती है।

सर्दियों में रूखी, बेजान त्वचा से छूटकारा पाने के लिए आप ऊपर दिए गए घरेलू प्रोडेक्ट का यूज करके अपनी त्वचा में नमी बनाएं रख सकते है। इन प्रोडेक्ट्स का यूज करने से आपके चहेरे पर हो रही झाईंयां भी कम हो सकती है। साथ ही आपकी त्वचा भी किल्न और त्वचा निखार भी आएगा।