फाल्गुनी नायर से गजल अलघ तक इन भारतीय महिलाओं ने स्थापित किया करोड़ों का व्यापार

Indian businesswomen

भारत में कई तरह के व्यापार किये जाते है. इस समय भारत में इंटरप्रेन्योर की लहर चल रही है आये दिन लोग अपने आईडिया को कारोबार में बदल रहे है. वही इसमें कई महिलाएं भी शामिल है जो अपना कारोबार स्थापित कर रही है और अपने हुनर से साबित कर रही है की महिलाएं पुरुषों से कम नहीं होती है. तो आइये जानते है उन महिला व्यपारियों के बारे में जिन्होंने खुद का करोड़ों का व्यापार खड़ा किया है.

किरण मजूमदार-शॉ (Kiran Mazumdar-Shaw)

Kiran Mazumdar-Shaw
Kiran Mazumdar-Shaw established a business worth crores

किरण मजूमदार-शॉ एक भारतीय उद्यमी और आईआईएम-बैंगलोर की अध्यक्ष हैं. किरण ने बायोफार्मास्युटिकल बायोकॉन लिमिटेड की स्थापना की है. किरण मजूमदार को साल 2019 में दुनिया की 68 वीं सबसे प्रभावशाली महिला के रूप में पाया गया था. किरण ने अपनी कंपनी सिर्फ एक किराए के कमरे से शुरू किया था और आज ये कम्पनी भारत में सबसे बड़ी सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली बायोफर्मासिटिकल फर्म बन गयी है. फोर्ब्स के अनुसार, किरण मजूमदार-शॉ कुल नेट वर्थ 340 करोड़ डॉलर है। वही साल 2020 में किरण को ईवाई वर्ल्ड एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर के रूप में घोषित किया गया था.

फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar)

Falguni Nayar
Falguni Nayar established a business worth crores

ब्यूटी ई-कॉमर्स कंपनी Nykaa की सीईओ और फाउंडर फाल्गुनी नायर भारत की सबसे अमीर सेल्फ मेड वीमेन बिलिनेयर की लिस्ट में शामिल है. फाल्गुनी नायर ने 50 साल की उम्र में व्यापार शुरू किया था.  नायका से पहले फाल्गुनी ने 20 सालों तक कोटक महिंद्रा बैंक में काम किया था. फोर्ब्स के अनुसार, फाल्गुनी की अनुमानित कुल संपत्ति 4.9 बिलियन डॉलर है।

लीना गांधी तिवारी (Leena Gandhi Tewari)

Leena Gandhi Tewari
Leena Gandhi Tewari established a business worth crores

लीना गांधी तिवारी यूएसबी प्राइवेट लिमिटेड की अध्यक्ष हैं, जो मुंबई में एक बहुराष्ट्रीय दवा और जैव प्रौद्योगिकी फर्म है. लीना गांधी तिवारी कुल नेटवर्थ 4.2 बिलियन डॉलर के साथ भारत की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में शामिल है.

नमिता थापर (Namita Thapar)

Namita Thapar
Namita Thapar established a business worth crores

सफल उद्यमियों की लिस्ट में शुमार नमिता थापर एमक्योर फार्मास्युटिकल्स की सीईओ हैं. नमिता को द इकोनॉमिक टाइम्स- 40 अंडर फोर्टी अवार्ड्स जैसे कई पुरस्कार मिले हैं. इसके साथ ही वह इकोनॉमिक टाइम्स 2017 वीमेन अहेड लिस्ट में भी शामिल थीं. रिपोर्ट्स के अनुसार नमिता की कुल संपत्ति लगभग 600 करोड़ रुपये है.

गजल अलघ (Ghazal Alagh)

Ghazal Alagh
Ghazal Alagh established a business worth crores

मामाअर्थ की सह-संस्थापक और मुख्य इनोवेशन ऑफिसर गजल अलघ हैं. गजल ने साल 2016 में मामाअर्थ की कंपनी की स्थापना की थी. आपको बता दे मामाअर्थ भारत का पहला टॉक्सिन-फ्री बेबी केयर ब्रांड है. गजल मामाअर्थ की सीईओ और सह-संस्थापक है और रिपोर्ट के अनुसार उनकी कुल संपत्ति लगभग 148 करोड़ है. इसके सिवा गजल एक अन्य डर्मा फर्म की भी सह-संस्थापक हैं. 

विनीता सिंह (Vineeta Singh)

Vineeta Singh
Vineeta Singh established a business worth crores

विनीता सिंह कॉस्मेटिक कंपनी शुगर की सीईओ और को-फाउंडर हैं। साल 2015 में विनीता ने कौशिक मुखर्जी के साथ मिलकर शुगर कंपनी की स्थापना की थी. शुगर से पहले विनीता साल 2012 में ऑनलाइन ब्यूटी सब्सक्रिप्शन प्लेटफॉर्म, फैब बैग की सह-संस्थापक रह चुकी है. विनीता ने शो मे 1.52 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है. विनीता की कुल संपत्ति करीब 59 करोड़ आंकी गई है.

Related posts