ईशा अंबानी बनेंगी रिलायंस रिटेल की बॉस, खानदानी बिजनेस में निभाई बड़ी भूमिका 

Isha Ambani

बिजनेस टायकून मुकेश अंबानी पिछले 20 साल से भारत की सबसे बड़ी लिस्टेड कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की कमान संभाल रहे हैं. वही अब हाल ही में मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड के डायरेक्टर के पद से इस्तीफा दे दिया है. मुकेश अंबानी के पद से इस्तीफा देने के बाद उनके बड़े बेटे आकाश अंबानी कंपनी बोर्ड के चेयरमैन का पद संभालेंगे. वही उनकी बेटी ईशा को रिलायंस रिटेल का चेयरपर्सन बनाया जाएगा।

ईशा अंबानी ने अपनी स्कूलिंग मुंबई स्थित धीरूभाई अंबानी स्कूल से की है और ग्रेजुएशन येल यूनिवर्सिटी से साइकोलॉजी और साउथ एशियन स्टडीज में किया है. इसके बाद ईशा ने बिजनेस एनालिस्ट के तौर पर मैनेजमेंट कंसल्टिंग फर्म मैककिनसे एंड कंपनी के साथ काम करना शुरू कर दिया था. 

Isha Ambani
Isha Ambani to be the chairperson of Reliance Retail

ईशा वर्तमान में रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की डायरेक्टर हैं। वही रिपोर्ट के अनुसार ईशा रिलायंस फाउंडेशन में एडिशनल डायरेक्टर भी हैं. वही ईशा ने रिलायंस आर्ट्स फाउंडेशन की स्थापना की है। और अब जल्द ही ईशा रिलायंस रिटेल के चेयरपर्सन पद को संभाल सकती हैं। साल 2015 में जियो की 4जी सेवा ईशा अंबानी की अगुवाई में ही लॉन्च की गई थी यह ईशा का पहला बड़ा प्रोजेक्ट था। वही रिर्पोट के अनुसार रिलायंस फाउंडेशन के डिजिटल एजुकेशन प्रोग्राम का आइडिया भी ईशा अंबानी का था, यह प्रोग्राम ग्रामीण भारत में शिक्षकों को संसाधन प्रदान करता है. 

आपको बता दे कि ईशा अंबानी जब 16 साल की थीं तभी उनका नाम फोर्ब्स की टॉप 10 करोड़पति उत्तराधिकारी की लिस्ट में दूसरे स्पॉट पर शामिल किया गया था। इसी उम्र में वह रिलायंस इंडस्ट्रीज में 80 मिलियन डॉलर के शेयर्स की मालकिन बन गई थीं. साल 2016 में ईशा ने लैक्मे फैशन वीक में ऑनलाइन फैशन रिटेल ब्रांड AJIO को लॉन्च किया था. 

ईशा ने साल 2018 में बेहद धूम धाम से आनंद पिरामल से शादी रचाई थी. आनंद पिरामल ग्रुप एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर है। अंबानी और पीरामल परिवार एक दूसरे को काफी दशकों से जानते है, ईशा अंबानी आनंद पीरामल दोनों ही फैमिली फ्रेंड्स हैं। ईशा आनंद एक दूसरे के काफी अच्छे दोस्त थे और बाद में यहीं दोस्ती प्यार में बदलती गई। जिसे बाद महाबलेश्वर के मंदिर में आनंद ने ईशा अंबानी को प्रपोज किया था और साल 2018 में दोनों ने ग्रैंड वेडिंग की।

Related posts