मुकेश अंबानी और गौतम अडानी कौन है ज्यादा अमीर? लाइफस्टाइल में क्या है अंतर

Mukesh Ambani and Gautam Adani

1 अगस्त को 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी समाप्त हो गई है, जिसमें स्पेक्ट्रम का 71 प्रतिशत हिस्सा बेचा गया है. रिलायंस जियो ने 5जी स्पेक्ट्रम के सबसे बड़े हिस्से का बोली लगाकर अधिग्रहण किया है. जियो ने 88,000 करोड़ रुपये से अधिक का स्पेक्ट्रम खरीदा है. वही अडाणी ग्रुप ने 212 करोड़ रुपये के स्पेक्ट्रम के लिए बोली लगाई थी. मुकेश अंबानी और गौतम अडानी दोनों ही एशिया के सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट में शामिल है. तो आइये आज एशिया के दो सबसे अमीर शख्स के बीच, उनके कारोबार, परिवार, लाइफस्टाइल के बीच का अंतर जानते है.

मुकेश अंबानी और गौतम अडानी की नेटवर्थ

Mukesh ambani and Gautam adani
Net worth of Mukesh ambani and Gautam adani

रिलायंस ग्रुप के मालिक मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति करीब 88 अरब डॉलर है इसके साथ ही वो दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 10वें स्थान पर हैं।  वही गौतम अडानी मुकेश अम्बानी को पछाड़ते हुए देश के सबसे अमीर शख्स की लिस्ट में चौथे नंबर पर है. वही उनकी कुल संपत्ति करीब 113 अरब डॉलर है.

मुकेश अंबानी और गौतम अडानी की कंपनियां

एक ओर देश के सबसे अमीर शख़्स की लिस्ट में शुमार रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक मुकेश अंबानी को पिता से कारोबारी विरासत मिला है मुकेश अंबानी के पास करीब 8 कंपनियां है. वही अंबानी का कारोबारी साम्राज्‍य तेल और पेट्रोलियम में भी फैला है.

दूसरी ओर एशिया के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी सेल्‍फ मेड बिजनेसमैन हैं. गौतम अडानी, अडानी समूह के अध्यक्ष हैं। अदानी समूह कोयला व्यापार, कोयला खनन, तेल एवं गैस खोज, बंदरगाहों, मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक, बिजली उत्पादन एवं पारेषण और गैस वितरण निर्माता कम्पनी है. जिसका मुख्यालय मुंबई में है. अदानी ग्रुप देश की सबसे बड़ी एक्सपोर्ट कंपनियों में से एक है. अडानी समूह के पास वर्तमान में 7 कंपनियां है.

मुकेश अंबानी और गौतम अडानी का शेयर

एशिया के सबसे अमीर शख्स की लिस्ट में शुमार मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज में हिस्सेदारी 50.61% है. वही अडाणी की हिस्सेदारी उनकी कंपनियों में 70.59% है। अडाणी की 3 कंपनियों में उनकी हिस्सेदारी 74.92% जबकि एक कंपनी में 74.80 और 2 कंपनियों में यह 60-64% है।

मुकेश अंबानी और गौतम अडानी का लाइफस्टाइल

मुकेश अंबानी के पास पैसो की कमी नहीं है वो जितना कमाते है उससे अधिक खर्च भी करते है. मुकेश अंबानीने अपनी बेई की शादी में करीब 110 करोड़ रुपये खर्च किये थे. वो अपनी पत्नी नीता अंबानी को कई महंगे देते है. उन्होंने अपनी पत्नी को करोड़ों का आलीशान प्राइवेट जेट और कई लग्जरी कार गिफ्ट की है. मुकेश अंबानी के पास एक आलीशान यार्ट भी है जो सोलर ग्लास रूफ से बनाई गई है और इसकी कीमत 700 करोड़ रु. थी। वही मुकेश अंबानी  4,00,000 स्क्वेयर फीट में करीब 11 हजार करोड़ रुपए में बने आलीशान घर एंटीलिया में रहते है. वो अक्सर अपनी लग्जीरियस लाइफ को लेकर चर्चा में रहते है.

Mukesh ambani and Gautam adani
Lifestyle of Mukesh ambani and Gautam adani

वही दुनिया के चौथे अमीर इंसान गौतम अडानी अडानी ग्रुप के फाउंडर और चेयरमैन हैं. गौतम अडानी भी बेहद शानदार लाइफ जीते है. गौतम अडानी के पास 400 करोड़ का घर है जोकि 3.4 एकड़ में फ़ैला हुआ है. उनका यह घर दिल्ली के ‘आदित्य एस्टेट्स’ में है. गुजरात में भी उनकी करोड़ों की प्रॉपर्टी है. गौतम अडानी तीन निजी जेट विमानों बीचक्राफ्ट, हॉकर और बॉम्बार्डियर के मालिक हैं. जिनकी कीमत करोड़ो में है. वही गौतम अडानी के पास 3 हेलीकॉप्टर भी हैं. जिसकी क़ीमत करीब 12 करोड़ रुपए है.

मुकेश अंबानी और गौतम अडानी का परिवार

वैसे तो मुकेश अंबानी के परिवार को किसी पहचान की ज़रूत नहीं है. अंबानी परिवार अक्सर लाइमलाइट में बना रहता है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी धीरूभाई अंबानी के बड़े बेटे हैं। मुकेश अंबानी की शादी नीता अंबानी के साथ हुई थी जो धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की फाउंडर और चेयरपर्सन हैं.

Mukesh ambani
Family of Mukesh ambani

मुकेश नीता की एक बेटी ईशा अंबानी व दो बेटे अनंत और आकाश अंबानी हैं. अंबानी के तीनो बच्चे अपने परिवार के बिजनेस में शामिल है. मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की शादी आनंद पीरामल के साथ हुई है। जो देश की सबसे महंगी शादी रही. वही मुकेश का बड़े बेटे आकाश ने श्लोका मेहता संग शादी की है। वही आकाश और श्लोका का एक बेटा पृथ्वी आकाश अंबानी है. मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी अभी कुंवारे है लेकिन वो अपनी गर्लफ्रेंड राधिका मर्चेंट को लेकर अक्सर चर्चा में रहते है. अनंत और राधिका जल्द ही शादी करेंगे.

गौतम अडानी का परिवार लाइमलाइट में कम ही रहता है. गौतम अडानी के पिता का नाम शांतिलाल और मां का नाम सांता बैन है. गौतम अडानी ने डॉक्टर प्रीति अडानी से शादी रचाई है. जोकि एक प्रोफेशनल डेंटिस्ट हैं. वही वर्तमान में प्रीति अडानी फाउंडेशन की कर्ताधर्ता हैं. ये फाउंडेशन बच्चों की शिक्षा के लिए काम करती है.

Gautam Adani
Family of Gautam Adani

गौतम और प्रीति के दो बेटे करण अडानी और जीत अडानी हैं. गौतम के बड़े बेटे करण अडानी ने पर्ड्यू विश्वविद्यालय से जनरल मैनेजमेंट से ग्रेजुएशन किया है. साल 2013 में करण अडानी ने परिधि श्रॉफ से शादी रचाई थी. करण अडानी वर्तमान में अडानी पोर्ट एंड सेज लिमिटेड के सीईओ हैं. अडानी के छोटे बेटे जीत अडानी ने साल 2019 में पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की. वर्तमान समय जीत अपने पिता के कारोबार में हाथ बंटा रहे हैं. जीत अडानी एयरपोर्ट्स के साथ-साथ अडानी डिजिटल लैब्स का काम संभालते है.

मुकेश अंबानी और गौतम अडानी का कार कलेक्शन

मुकेश अंबानी के पास है करीब 168 लग्जरी कारों का कलेक्शन है. अंबानी के कार कलेक्शन में Rolls Royce, Bentley और Mercedes जैसी कारें शामिल हैं।  मुकेश अंबानी के पास अल्ट्रा-लग्जरी कार मर्सिडीज बेंज 660 गार्ड है जिसकी शुरुआती कीमत 10 करोड़ है. वही इनके पास बेंटायगा बेंटले द्वारा बनाई गयी एसयूवी कार है जिसकी कीमत 7.6 करोड़ रुपये है। इसके सिवा उनके पास दुनिया की सबसे प्रसिद्ध लक्जरी कारों में से एक बेंटले फ्लाइंग स्पर भी है, जिसकी कीमत करोड़ो में है. मुकेश अंबानी के गैराज में रॉल्स रॉयस ड्रॉप हेड कूपे कार भी है इस कार की कीमत करीब 7.6 करोड़ रुपये है। अंबानी के कार कलेक्शन में Tesla Model S इलेक्ट्रिक कार भी शामिल है। इस कार की कीमत करीब 1.5 करोड़ रुपये है।

Mukesh ambani and Gautam adani
Car collection of Mukesh ambani and Gautam adani

गौतम अडानी भी गाड़ियों का शौक रखते है. उनके पास कई महंगी गाड़ियों का शानदार कलेक्शन है. गौतम के कार कलेक्शन में  6.21 करोड़ रुपए की रोल्स रॉयस घोस्ट शामिल है. गौतम अडानी को अक्सर उनकी बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज में देखा जाता है जिसकी कीमत करीब 2.42 करोड़ रुपए है. इसके सिवा कार कलेक्शन में 3.13 करोड़ रुपए की फेरारी कैलिफोर्निया,  लगभग 72.5 लाख रुपए की ऑडी क्यू7 जैसी गाड़ियां शामिल है. 

Related posts