Bollywood News

किसने अक्षय से बेहतर निभाया है शिवाजी का किरदार

अखंड भारत के युगपुरुष छत्रपति शिवाजी महाराज को कौन नहीं जानता है। इतिहास के पन्नों में दर्ज है की शिवाजी महाराज की वीरता की कहानी।छत्रपति शिवाजी बचपन से ही एक प्रतिभाशाली,और बलशाली वीर योद्धा थे। उनमें कुशल नेतृत्व की क्षमता थी।शिवाजी के इन्हीं किरदारों को पर्दे पर रूपांतरित करने आ रहे हैं,बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार यानी कि अक्षय कुमार। लेकिन लोग अक्षय के शिवाजी लुक को लोग को पसंद नहीं कर रहे हैं। और उनकी तुलना शिवाजी का किरदार निभाने वाले दूसरे अभिनेताओं से कर रहे हैं। आइए जानते हैं अभी तक के इतिहास में शिवाजी का किरदार किस किस ने निभाया है।

शरद केलकर

छोटे पर्दे के साथ-साथ बड़े पर्दे पर भी अपनी एक्टिंग से सभी के दिलों में राज करने वाले अभिनेता शरद केलकर भी बड़े पर्दे पर छत्रपति शिवाजी का किरदार निभा चुके हैं। ओम राउत की फिल्म ‘तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर’ में शरद केलकर ने शिवाजी का रोल प्ले किया था। इस फिल्म में अजय देवगन ने मुख्य भूमिका निभाई थी।कई बड़े दिग्गज कलाकारों के फिल्म में मौजूद होने के बाद भी लोगो ने शरद केलकर के शिवाजी लुक को सबसे ज्यादा पसंद किया।

अमोल कोल्हे

टीवी की दुनिया में यदि शिवाजी के किरदार को किसी ने साबित किया है तो वह अमोल कोल्हे हैं। इन्होंने सबसे पहले स्टार प्रवाह की सीरीज ‘राजा शिव छत्रपति’ में शिवाजी महाराज का किरदार निभाया। इसके अलावा फिल्म ‘राजमाता जीजाऊ’ में भी उन्होंने एक बार फिर छत्रपति शिवाजी का रोल प्ले किया था। ये फिल्म शिवाजी की माता पर आधारित थी। अमोल ने हिंदी सीरीज ‘वीर शिवाजी’ में भी शिवाजी का रोल प्ले किया था।

महेश मांजेकर

बॉलीवुड और मराठी फिल्मों के सुपरस्टार महेश मांजरेकर ने भी शिवाजी का किरदार कई बार निभाया है।साल 2009 में रिलीज हुई फिल्म ‘मी शिवाजीराजे भोसले बोलतोये’ वो पहली फिल्म थी जिसमें मराठा राजा को एक मराठी मिडिल क्लास आदमी के काल्पनिक दोस्त के रूप में दिखाया गया था। इस फिल्म का निर्देशन संतोष मांजरेकर ने किया था। वहीं इस फिल्म को संजय छाब्रिया और अश्वमी मांजरेकर ने प्रोड्यूस किया था।

नसरुद्दीन शाह

बॉलीवुड के सबसे बड़े दिग्गज कलाकार नसरुद्दीन शाह जिनके एक्टिंग के लोग कयाल हैं। इन्होंने शिवाजी का किरदार ऐसे निभाया के लोगों को सालों से याद है। डायरेक्टर श्याम बेनेगल के टीवी शो भारत एक खोज में शाह ने शिवाजी का किरदार निभाया था। इस शो में इरफान खान और ओम पूरी भी लीड कैरेक्टर में थे। 1988 में आए इस शो को लोगों ने काफी पसंद किया।

पारस अरोड़ा

टीवी की दुनिया में शिवाजी के बचपन को यदि किसी ने पर्दे पर अच्छे से रूपांतरित किया है तो वह है पारस अरोड़ा।इन्होंने ने टीवी शो वीर शिवाजी में शिवाजी के बचपन के किरदार को निभाया था।

सुबोध भावे

मराठी फिल्म इंडस्ट्री के वर्सेटाइल एक्टर्स सुबोध भावे ने भी शिवाजी के किरदार को बखूबी निभाया है। इन्होंने शरद केलकर की फिल्म हर हर महादेव में शिवाजी का रोल प्ले किया।

Kanchan Sanodiya

Recent Posts

Career After 12th in Arts: 12वीं आर्ट्स के बाद रियर ऑप्शन

कला के विषय में संदर्भ और स्थिति दिन-प्रतिदिन बदल रही है। यह छात्रों के लिए…

2 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) यदि…

2 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) प्यार…

2 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का कर्क राशिफल, सिंह राशिफल और कन्या राशिफल पढ़े

आज का कर्क राशिफल (Cancer Daily Horoscope) (जिनका नाम ही,हु,हे,हो,डा,डी,डू,डे,डो से शुरू होता है) जो…

2 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मेष राशिफल, वृषभ राशिफल और मिथुन राशिफल पढ़े

आज का मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope) (जिनका नाम चु,चे,चो,ला,ली,लू,ले,लो,अ से शुरू होता है) यदि…

2 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) आज…

3 सप्ताह ago