PM Modi ने खाया ‘माँ के हाथ का खाना’, जन्मदिन पर लिया माँ से आशीर्वाद

Narendra Modi with her mother

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 17 सितंबर को अपना  69वां जन्मदिन मना रहे है । अपने जन्मदिन के अवसर पर प्रधानमंत्री अपने गृह राज्य गुजरात में हैं, जहां पर वह अपनी मां हीरा बा का आशीर्वाद पहुंचे ।अपने जन्मदिन के मौके मोदी जी ने घर पर मां हीराबेन के साथ खाना का खाया. प्रधानमंत्री मोदी को तुअर दाल, पूरन पोली, देशी चने की सब्जी और आलू भिंडी की सब्जी परोसी गई. आधे घंटे की मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने मां से बातचित की

अपन जन्मदिन के मोके पर मोदी जी गुजरात दौर पर है इस मौके पर उन्होंने केवड़िया के गरुडेश्वर दत्त मंदिर में पूजा अर्चना की, सरदार सरोवर डैम जाकर नर्मदा नदी की पूजा की और जनसभा को संबोधित किया। साथ ही ‘नमामि नर्मदे’ महोत्सव का उद्घाटन किया। सरदार पटेल की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास जाकर चल रही विकास परियोजनाओं का जायजा लिया।

सरदार सरोवर डैम का अवलोकन करते हुए प्रधानमंत्री मोदी बटरफ्लाइ गार्डन पहुंचे और सैकड़ों तितिलियों को गार्डन में छोड़ा.

पीएम मोदी ने केवड़िया में बांध स्थल पर आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कभी मुझे मन करता था कि फोटो निकालूं लेकिन आज मन कर रहा था कि काश मेरे हाथ में कैमरा होता और मैं इन पलों को कैद कर लेता। आज सरदार पटेल का सपना साकार हुआ है। नर्मदा की योजना से गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के किसानों को लाभ मिलेगा।

आज देश के अलग-अलग हिस्सों में नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर अलग-अलग कार्यक्रम हो रहे हैं। भोपाल में कार्यकर्ताओं ने 69 फुट का केक काटा तो वही मनोज तिवारी और पार्टी वर्कर्स ने दिल्ली में इंडिया गेट पर बड़ा सा केक काट कर मोदी जी का बर्थडे मनाया। सूरत में देर रात पीएम मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में विधायक हर्ष संघवी के नेतृत्व में जोरदार आतिशबाजी की गई। मंगलवार को वहां 5,000 किलोग्राम का 500 फीट लंबा केक भी बनाया गया है। यह एक रिकॉर्ड होगा।प्रधानमंत्री को उनके जन्‍मदिन पर पूरी दुनिया से बधाइयां मिल रही हैं।

प्रधानमंत्री बनने के बाद से हर साल  मोदी जी अपना जन्मदिन अलग तरह से मनाते आए हैं।

साल 2018 में प्रधानमंत्री ने अपना 68वां जन्मदिन अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में स्कूली बच्चों के साथ मनाया। इसी के साथ उन्होंने वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा की।

पीएम मोदी ने साल 2017 अपने 67वें जन्मदिन पर छात्रों द्वारा वैदिक भजनों के बीच मेगा सरदार सरोवर बांध परियोजना को राष्ट्र को समर्पित किया।

2016  में अपने 66वें जन्मदिन पर पीएम मोदी ने अपनी मां हीराबेन से मिलने के लिए गांधीनगर के पहुंचे थे। उसके बाद वे नवसारी गए जहां उनके जन्मदिन के मोके पर लगभग 989 दीपक एक साथ जलाए गए थे। पीएम के जन्मदिन पर लोगों द्वारा मनाया गया यह उत्सव गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ।

वर्ष 2015 में उन्होंने अपने जन्मदिन पर 1965 के युद्ध के सैन्य संग्रहालय सूर्यांजलि का दौरा किया था। साथ ही गैर-सरकारी संगठन सुलभ ने पीएम मोदी के जन्मदिन को ‘स्वच्छ दिवस’ घोषित किया।

साल 2014 में  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 64वें जन्मदिन पर अहमदाबाद में अपनी मां से मुलाकात की और आशीर्वाद लिया। मां ने उन्हें जन्मदिन के उपहार के रूप में 5,001 रुपये पीएम मोदी को दिए, जिसे उसने जम्मू-कश्मीर बाढ़ राहत कोष में दान कर दिया।

Related posts

Leave a Comment