ऋषभ पंत से पहले इन क्रिकेटर को आईपीएल की आचार संहिता के उल्लंघन पर भरना पड़ा जुर्माना

IPL 2022

IPL 2022 सीजन में 22 अप्रैल को दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच खेला था, जिसमें ऋषभ पंत की टीम दिल्ली कैपिटल्स को 15 रनों से हार मिली थी. इस मैच के आखिरी ओवर में नोबॉल को लेकर विवाद हुआ था और इस दौरान ऋषभ पंत ने गुस्से में अपने बल्लेबाजों को वापस बुलाने का इशारा किया और साथ ही दिल्ली टीम के असिस्टेंट कोच प्रवीण आमरे को मैदान पर भेज दिया था. वही अब इस मामले में आईपीएल की आचार संहिता के उल्लंघन करने पर उन्हें सज़ा दी गयी है. ऋषभ पंत से पहले भी कई क्रिकेटर ऐसे है जिन्हे आईपीएल की आचार संहिता के उल्लंघन पर सज़ा दी गयी है तो आइये जानते है.

ऋषभ पंत (Rishabh Pant)

Rishabh Pant
Rishabh Pant had to pay the fine for violating the IPL code of conduct

22 अप्रैल 2022 को दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हुए मैच में नोबॉल को लेकर विवाद हुआ था. इस  दौरान ऋषभ पंत ने गुस्से में अपने बल्लेबाजों को वापस बुलाने का इशारा किया और साथ ही दिल्ली टीम के असिस्टेंट कोच प्रवीण आमरे को मैदान पर भेज दिया था. इसको लेकर ऋषभ को आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाते हुए उन पर मैच फीस का 100% जुर्माना लगाया गया है. वही कोच प्रवीण आमरे पर भी मैच फीस का 100% जुर्माना लगाया गया है. इसके साथ ही कोच को अगले एक मैच के लिए बैन भी कर दिया गया है.

शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur)

Shardul Thakur
Shardul Thakur had to pay the fine for violating the IPL code of conduct

22 अप्रैल 2022 को दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हुए मैच में नोबॉल को लेकर विवाद के दौरान शार्दुल ठाकुर ने ऋषभ और प्रवीण दोनों का साथ दिया था जिसके तहत उन्हें भी आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया गया और उन पर मैच फीस का 50% जुर्माना लगाया गया है.  

के एल राहुल (KL Rahul)

KL Rahul
KL Rahul had to pay the fine for violating the IPL code of conduct

लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल को आईपीएल 2022 में हाल ही में रॉयल चैजेंलर्स बैंगलोर के साथ हुए मैच में हार मिली थी लेकिन इस मैच के हार के बाद राहुल पर आईपीएल के कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन करने के चलते मैच फीस का 20 फीसदी जुर्माना लगाया गया था.

मार्कस स्टोइनिस (Marcus Stoinis)

Marcus Stoinis
Marcus Stoinis had to pay the fine for violating the IPL code of conduct

लखनऊ सुपर जायंट्स के ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस को भी साल 2022 में हुए रॉयल चैजेंलर्स बैंगलोर के खिलाफ मैच के दौरान आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया गया था. दरअसल आउट होने के बाद स्टोइनिस मैदान पर गुस्से में गाली देते नजर आए जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था. हालाँकि मार्कस स्टोइनिस पर किसी तरह का जुर्माना नहीं लगाया गया था लेकिन उन्हें फटकार लगाई गई थी.

महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni)

MS Dhoni
MS Dhoni had to pay the fine for violating the IPL code of conduct

आईपीएल के चेन्नई सुपर किंग्स टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी आईपीएल की आचार संहिता के उल्लंघन कर चुके है. साल 2019 में हुए आईपीएल का 25वां मैच चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेला गया था. मैच के दौरान अंपायर उल्हास गांधे ने रॉयल्स के गेंदबाज बेन स्टोक्स की एक गेंद नो बॉल दी, लेकिन स्क्वेयर लेग अंपायर ब्रूस ऑक्सेनफोर्ड से मशविरे के बाद फैसला वापस ले लिया था. उल्हास के फैसला बदलने पर धोनी गुस्से में उनकी तरफ इशारा करते नजर आए थे जिसके बाद उन पर आचार संहिता के उल्लंघन करने के कारण  मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया था. 

Related posts