टी20 वर्ल्ड कप 2022 का शेड्यूल जारी, जानिए कब होगा इंडिया-पाक के बीच मुकाबला

T20 World Cup 2022

क्रिकेट में टी20 की शुरुआत साल 2005 में हुई थी. पहले क्रिकेट में 60-60 ओवर के मैच देखने को मिलते थे. लेकिन समय के साथ-साथ कम ओवर के मैच देखना क्रिकेट दर्शक ज्यादा पसंद करने लगे है. इसी को देखते हुए ICC ने 2005 में T20 फॉर्मेट का आयोजन किया था. साल 2007 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 20-20 ओवर का पहला विश्व कप आयोजित किया था और उसके बाद से अभी तक 5 बार इस का आयोजन किया जा चुका है. जल्द ही अक्टूबर में टी20 2022 शुरू होने वाला है. ऑस्ट्रेलिया में साल 2022 में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप 2022 का शेड्यूल जारी हो गया है वही कौन कौन सी टीमें इसमें हिस्सा लेंगी ये भी सामने आया है तो आइये जानते है टी-20 वर्ल्ड कप 2022 का शेड्यूल और टीमें।

श्रीलंका vs नामीबिया

इस साल का पहला टी20 वर्ल्ड कप श्रीलंका और नामीबिया के बीच खेला जायेगा. ये मैच 16 अक्टूबर रविवार को सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर सिमोंड स्टेडियम, जिलॉन्ग में खेला जायेगा.

द यूनाइटेड अरब अमीरात vs नीदरलैंड

इस साल का दूसरा मैच द यूनाइटेड अरब अमीरात और नीदरलैंड के बीच होगा. ये मैच 16 अक्टूबर रविवार को दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर सिमोंड स्टेडियम, जिलॉन्ग में खेला जायेगा.

वेस्ट इंडीज vs स्कॉटलैंड

17 अक्टूबर को वेस्टइंडीज और स्कॉटलैंड के बीच मैच खेला जायेगा. ये मैच सोमवार सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा. इस मैच को बैलेरीव ओवल, होबार्ट में खेला जायेगा.

जिम्बाब्वे vs आयरलैंड

टी20 का अगला मैच जिंबाब्वे और आयरलैंड के बीच 17 अक्टूबर सोमवार दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर बैलेरीव ओवल, होबार्ट में खेला जायेगा.

नामीबिया vs नीदरलैंड

18 अक्टूबर 2022 मंगलवार को सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर नामीबिया और नीदरलैंड के बीच सिमोंड स्टेडियम, जिलॉन्ग में अगला मैच होगा.

श्रीलंका vs द यूनाइटेड अरब अमीरात

 18 अक्टूबर को दूसरा मैच श्रीलंका और द यूनाइटेड अरब अमीरात के बीच होगा. मंगलवार को ये मैच दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर सिमोंड स्टेडियम, जिलॉन्ग में खेला जायेगा.

स्कॉटलैंड vs आयरलैंड

19 अक्टूबर 2022 बुधवार की सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर टी 20 का अगला मैच स्कॉटलैंड और आयरलैंड के बीच बैलेरीव ओवल, होबार्ट में खेला जाएगा।

वेस्ट इंडीज vs जिम्बाब्वे

19 अक्टूबर बुधवार को दूसरा मैच दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे के बीच होगा. ये मैच बैलेरीव ओवल, होबार्ट में खेला जायेगा.

श्रीलंका vs नीदरलैंड

20 अक्टूबर गुरुवार को श्रीलंका और नीदरलैंड के बीच सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर मैच शुरू होगा. ये मैच ऑस्ट्रेलिया के सिमोंड स्टेडियम, जिलॉन्ग में होगा.

नामीबिया vs द यूनाइटेड अरब अमीरात

अगला मैच 20 अक्टूबर के दिन ही दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर नामीबिया और द यूनाइटेड अरब अमीरात के बीच खेला जायेगा. ये मैच सिमोंड स्टेडियम, जिलॉन्ग में खेला जायेगा.

वेस्ट इंडीज vs आयरलैंड

21 अक्टूबर को वेस्ट इंडीज और आयरलैंड आपस में भिड़ेंगे. वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच शुक्रवार को सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर बैलेरीव ओवल, होबार्ट में मैच होगा.

स्कॉटलैंड vs जिम्बाब्वे

21 अक्टूबर शुक्रवार दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर स्कॉटलैंड और जिंबाब्वे के बीच दिन का दूसरा मैच होगा. ये मैच ऑस्ट्रेलिया के बैलेरीव ओवल, होबार्ट में होगा.

न्यूजीलैंड vs ऑस्ट्रेलिया

अगला मैच 22 अक्टूबर शनिवार को दोपहर 12 बजकर 30 मिनट पर न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जायेगा. ये मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, सिडनी में खेला जायेगा.

इंग्लैंड vs अफगानिस्तान

22 अक्टूबर को दूसरा मैच इंग्लैंड और अफगानिस्तान के बीच होगा. ये मैच शाम 4 बजकर 30 मिनट पर ऑस्ट्रेलिया के पर्थ के पर्थ स्टेडियम में होगा.

ए1 vs बी2

अगला मैच विनर ग्रुप ए और रनर अप ग्रुप बी के बीच 23 अक्टूबर 2022 रविवार को सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर बैलेरीव ओवल, होबार्ट में खेला जायेगा.

भारत vs पाकिस्तान

टी20 वर्ल्ड कप में एक बार फिर भारत और पाकिस्तान आपस में भिड़ेंगे. भारत और पाकिस्तान के बीच 23 अक्टूबर रविवार को दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर मैच होगा. ये मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, मेलबर्न में खेला जायेगा.

बांग्लादेश vs ए2

24 अक्टूबर सोमवार सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर बांग्लादेश और रनर अप ग्रुप ए के बीच मैच खेला जायेगा. ये मैच बैलेरीव ओवल, होबार्ट में होगा.

साउथ अफ्रीका vs बी1

24 अक्टूबर सोमवार दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर साउथ अफ्रीका और विनर ग्रुप बी के मैच होगा. ये मैच बैलेरीव ओवल, होबार्ट में खेला जायेगा.

ऑस्ट्रेलिया vs ए1

अगला मैच ऑस्ट्रेलिया vs विनर ग्रुप ए के बीच खेला जायेगा. ये मैच 25 अक्टूबर मंगलवार को शाम 4 बजकर 30 मिनट पर पर्थ स्टेडियम, पर्थ में होगा.

इंग्लैंड vs बी2

अगला मैच इंग्लैंड और रनर अप ग्रुप बी के साथ होगा. ये मैच 26 अक्टूबर बुधवार को सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर मेलबर्न के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जायेगा.

न्यूज़ीलैंड vs अफगानिस्तान 

इस साल का अगला मुकाबला न्यूज़ीलैंड और अफगानिस्तान के बीच होगा. ये मैच 26 अक्टूबर बुधवार को दिन में 1 बजकर 30 मिनट पर मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, मेलबर्न में खेला जायेगा.

साउथ अफ्रीका vs बांग्लादेश

अगला मैच साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच होगा ये मैच 27 अक्टूबर को सुबह 8 बजकर 30 मिनट पर सिडनी के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में होगा.

भारत vs ए2

अगला मैच भारत और रनर अप ग्रुप ए के बीच होगा. ये मैच 27 अक्टूबर को दिन में 12 बजकर 30 मिनट पर सिडनी के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जायेगा.

पाकिस्तान vs बी1

27 अक्टूबर को दूसरा मैच शाम 4 बजकर 30 मिनट पर पाकिस्तान और विनर ग्रुप बी के बीच मैच होगा. ये मैच पर्थ के पर्थ स्टेडियम में खेला जायेगा.

अफगानिस्तान vs बी2

अगला मैच अफगानिस्तान और रनर अप ग्रुप बी के बीच होगा. ये मैच 28 अक्टूबर शुक्रवार की सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर मेलबर्न के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में होगा.

इंग्लैंड vs ऑस्ट्रेलिया

28 अक्टूबर की दोपहर को 1 बजकर 30 मिनट पर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच खेला जायेगा. ये मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, मेलबर्न में खेला जायेगा.

न्यूज़ीलैंड vs ए1

अगला मैच न्यूजीलैंड और विनर ग्रुप ए के बीच खेला जायेगा. ये मैच 29 अक्टूबर शनिवार दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, सिडनी में होगा.

बांग्लादेश vs बी1

30 अक्टूबर रविवार सुबह 8 बजकर 30 मिनट पर बांग्लादेश और विनर ग्रुप बी के बीच मैच होगा. ये मैच ऑस्ट्रेलिया के द गाबा, ब्रिसबेन में खेला जायेगा.

पाकिस्तान vs ए2

30 अक्टूबर को दूसरा मैच पाकिस्तान और रनर अप ग्रुप ए के बीच होगा. ये मैच दोपहर 12 बजकर 30 मिनट पर्थ स्टेडियम, पर्थ में होगा.

भारत vs साउथ अफ्रीका

अगला मैच भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जायेगा. ये मैच 30 अक्टूबर के दिन ही शाम 4 बजकर 30 मिनट पर पर्थ स्टेडियम, पर्थ में खेला जायेगा.

ऑस्ट्रेलिया vs बी2

अक्टूबर  के महीने का आखिरी मैच ऑस्ट्रेलिया और रनर अप ग्रुप बी के बीच खेला जायेगा. ये मैच 31 अक्टूबर सोमवार दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर द गाबा, ब्रिसबेन में खेला जायेगा. 

नवंबर का शेड्यूल

अफगानिस्तान vs ए1

नवंबर के पहले दिन 1 नवंबर को अफगानिस्तान और विनर ग्रुप ए के बीच मैच होगा. ये मैच सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर द गाबा, ब्रिसबेन में होगा.

इंग्लैंड vs नूज़ीलैण्ड

1 नवंबर मंगलवार को दूसरा मैच दोपहर इंग्लैंड और नूज़ीलैण्ड के बीच होगा। ये मैच 1 बजकर 30 मिनट पर द गाबा, ब्रिसबेन में शुरू होगा.

बी1 vs ए2

अगला मैच विनर ग्रुप बी और रनर अप ग्रुप ए के बीच खेला जायेगा. ये मैच 2 नवंबर बुधवार को सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर एडिलेड ओवल, एडिलेड में खेला जायेगा.

भारत vs बांग्लादेश

2 नवंबर को दूसरे मैच में भारत और बांग्लादेश की टक्कर होगी. ये मैच दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर एडिलेड ओवल, एडिलेड में होगा.

पाकिस्तान vs साउथ अफ्रीका

अगला मैच पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच 3 नवंबर को दिन में 1 बजकर 30 मिनट पर सिडनी के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जायेगा.

नूज़ीलैण्ड vs बी2

4 नवंबर को सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर अगला मैच नूज़ीलैण्ड और रनर अप ग्रुप बी के साथ खेला जायेगा। ये मैच एडिलेड ओवल, एडिलेड में खेला जायेगा.

ऑस्ट्रेलिया vs अफगानिस्तान

4 नवंबर को दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान भिड़ेंगे. ये मैच दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर एडिलेड ओवल, एडिलेड में खेला जायेगा।

इंग्लैंड vs ए1

अगला मैच इंग्लैंड और विनर ग्रुप ए के साथ होगा. ये मैच 5 नवंबर शनिवार को दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर सिडनी के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में होगा.

साउथ अफ्रीका vs ए2

6 नवंबर रविवार सुबह 5 बजकर 30 मिनट पर साउथ अफ्रीका और रनर अप ग्रुप ए के बीच अगला मैच खेला जायेगा. ये मैच एडिलेड ओवल, एडिलेड में खेला जायेगा.

पाकिस्तान vs बांग्लादेश

6 नवंबर को दूसरा मैच सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेला जायेगा. ये मैच एडिलेड ओवल, एडिलेड में होगा.

भारत vs बी1

6 नवंबर को ही तीसरा मैच दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर भारत और विनर ग्रुप बी के बीच खेला जायेगा। ये मैच मेलबर्न के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जायेगा.

पहला सेमीफाइनल

तीन दिन के ब्रेक के बाद 9 नवंबर बुधवार दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर पहला सेमीफाइनल खेला जायेगा. ये सेमीफाइनल सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, सिडनी में होगा.

दूसरा सेमीफाइनल

अगले दिन 10 नवंबर को दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर दूसरा सेमीफाइनल खेला जायेगा. ये सेमीफाइनल एडिलेड ओवल, एडिलेड में खेला जायेगा.

टी-20 वर्ल्डकप फाइनल मैच

दूसरे सेमीफाइनल के तीन दिन बाद 13 नवंबर को टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच खेला जायेगा. ये मैच 13 नवंबर को दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर मेलबर्न के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जायेगा.

Related posts